सोनालिका का इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च, खेती की लागत में 80 फीसदी की बचत, 10 साल की बैटरी लाइफ, जानें कीमत | Sonalika Tiger Electric

Sonalika Tiger Electric : भारत का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च हो गया है। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 5.99 लाख रुपये रखी है। कंपनी ने इसे टाइगर इलेक्ट्रिक नाम दिया है। इस ट्रैक्टर को नवीनतम तकनीक के आधार पर यूरोप में डिजाइन किया गया है। यह एक उत्सर्जन मुक्त ट्रैक्टर है, जो कोई शोर नहीं करता है।

सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की कीमत देखने

यहां क्लिक करें

किसानों को अब डीजल की जरूरत नहीं होगी, सोनालिका इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर पेश किया गया है, इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर को भविष्य की कृषि के लिए एक बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है। वास्तव में, इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों जैसे कार, मोटरसाइकिल, बस या अन्य वाणिज्यिक वाहनों की तुलना में अधिक सफल होने की संभावना है। इसके कई महत्वपूर्ण फायदे भी हैं जैसे किफायती होना, अधिक बिजली प्रदान करना और पर्यावरण के अनुकूल होना।

सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक | Sonalika Tiger Electric

ऐसे में कहा जा सकता है कि इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर भविष्य की खेती के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। फिलहाल भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की कीमत 5 लाख रुपये से शुरू होती है। इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर: देश की प्रमुख ट्रैक्टर निर्माता कंपनी सोनालिका ने यह इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च किया है। यह किसानों के लिए भी उपलब्ध है। इसे खासतौर पर महाराष्ट्र के किसानों की जरूरतों के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इसके आगे छह गियर और पीछे दो गियर (6F+2R) हैं।

बिना पैन कार्ड के मिलेगा ₹50000 का पर्सनल लोन,

ऐसे करे अप्लाई

इसकी सीट भी बेहद आरामदायक है। इसमें आगे के टायर की साइज 5-12 है जबकि पीछे केटायर की साइज 8-18 है। इसमें OIB ब्रेक सिस्टम है, जो गाड़ी पर ड्रायवर के कंट्रोल को बेहतर बनाता है। इसकी भार उठाने की क्षमता 500 किलो है। इस गाड़ी से किसान जुताई, ट्रॉली, ग्रास कटर, स्प्रेयर जैसे तमाम कर सकते हैं। Sonalika Tiger Electric

किसानो ने माना आरामदायक ट्रेक्टर Kisano considered a comfortable tractor

Electric Tractor :इस ट्रैक्टर से कोई गर्मी (Heat) नहीं निकलती, इसलिए इसे किसानों के लिए काफी आरामदायक माना जा रहा है. इसके साथ ही डीजल इंजन की तुलना में मेंटेनेंश भी काफी कम लगता है क्योंकि इसमें बेहद कम पार्ट्स यूज किया जाता है।

सोनालिका इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के बारे में और जानें

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर: स्टार्टअप सेलेस्टियल ई-मोबिलिटी ने भारत का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च किया है। हैदराबाद स्थित इस कंपनी ने तीन ट्रैक्टर लॉन्च किए हैं। इन तीनों ट्रैक्टरों की क्षमता 27 हॉर्स पावर, 35 हॉर्स पावर और 55 हॉर्स पावर है। कंपनी का दावा है कि इन तीनों ट्रैक्टरों को चलाने की लागत पारंपरिक डीजल ट्रैक्टरों की तुलना में काफी कम होगी। इसकी कीमत 6 लाख से 8 लाख तक है। इस ट्रैक्टर में इलेक्ट्रिक सर्किट कंट्रोल यूनिट है।

बैंक ऑफ बड़ौदा से लोन लेने के लिए

यहां क्लिक करें

सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की मुख्य विशेषताएं

  • एक उच्च गुणवत्ता वाली बैटरी को नियमित घरेलू चार्जिंग पॉइंट पर 10 घंटे में आसानी से चार्ज किया जा सकता है। कंपनी ने इसमें फास्ट चार्जिंग का विकल्प भी दिया है, जिसके जरिए टाइगर इलेक्ट्रिक को महज 4 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। Sonalika Tiger Electric
  • यह डीजल और पेट्रोल इंजन की तुलना में पर्यावरण के अनुकूल और लागत प्रभावी है क्योंकि इसे चलाने की लागत लगभग 75 प्रतिशत कम हो जाती है।
  • ऊर्जा-कुशल, जर्मन-डिज़ाइन किया गया इट्रैक मोटर 24.93 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति और 8 घंटे के बैटरी बैकअप के साथ उच्च शक्ति घनत्व और अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है।
  • यह ट्रैक्टर सोनालिका के इनोवेटिव और विश्वसनीय ट्रैक्टर प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, जो इसे किसानों के अनुकूल और उपयोग में आसान बनाता है, हमेशा शीर्ष प्रदर्शन के साथ। सोनालिका इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर
  • सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर 5000 घंटे/5 साल की वारंटी के साथ आता है।
  • चूंकि इंजन से कोई गर्मी हस्तांतरण नहीं होता है, टाइगर इलेक्ट्रिक किसानों को बेहतर सुविधा की गारंटी देता है।
  • ट्रैक्टर शून्य उत्पादन डाउनटाइम और कम रखरखाव लागत प्रदान करता है क्योंकि स्थापित भागों की संख्या न्यूनतम है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Scroll to Top